Location/place: jaipur
Name of company/service: sbbj,jyoti nagar,jaipur and idbi,prithviraj marg,c-scheme,jaipur
मान्यवर महोदय ,
मेरा आपसे निवेदन है किए मेरा बचत बैंक खाता 61016609205 आपकी स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर एंड जयपुर की ज्योति नगर ब्रांच में है I
मेरे खातें से प्रति माह गृह ऋण की किस्त आई .डी.बी.आई.,पृथ्वी राज मार्ग,सी-स्कीम शाखा को इ.सी.एस.के माध्यम से भेजी जाती है परन्तु माह जुलाई में दिनांक 17/07/2012 तक नहीं भेजी गई I जब मैंने खाते का विवरण देखा तो ज्ञात हुवा की इस माह राशी डेबिट ही नहीं हुई हैI मैंने आई .डी.बी.आई.,पृथ्वी राज मार्ग,सी-स्कीम से जब पता किया तो उन्होंने मौखिक रूप से बताया कि आपकी शाखा ने इ.सी.एस. को “A/C DESC. DOES NOT TALLY” मार्क लिखकर लौटा दिया है और आपके पेनल्टी लगेगी जब तक कि आप भुगतान जमा नहीं करवा देतें है इस पर मैंने स्टाफ से कहा कि आप मुझे ये लिखकर दे दो तो मैं अपनी बैंक से बात करूँ तो स्टाफ ने यह कहा कि यह हमारा काम नहीं है आपकी शाखा के पास कारन उपलब्ध है यदि बकाया का भुगतान करना है तो बताये ताकि मैं वाउचर बना दूँ क्योंकि आप हमारी नज़र में डिफाल्टर हो गए है तो मजबूर होकर मैंने नगद रुपये 9020/-(रुपये 9008/- किस्त+रुपये 12/-शास्ति) के रसीद संख्या 80737000010040 दिनांक 17/07/2012 के जमा करवा दिए I मेरा आपसे निवेदन है कि जब मेरे खाते में पर्याप्त राशी जमा थी और गत 7 वर्षों से निरंतर राशी का भुगतान किया जा रहा है तो इस माह क्यों नहीं मासिक किस्त बैंक को भेजी गई I मुझे आप द्वारा आज तक सूचित नहीं किया गया जबकि मेरा घर तथा कार्यालय का पता तथा मेरा मोबाइल नंबर आपकी शाखा में उपलब्ध है I मेरा आपसे निवेदन है कि जब मैं आपकी ब्रांच का लोयल कस्टमर हूँ गत 7 वर्षों से तो क्यों न इस बावत मुझे सूचित किया गया ? बात 12 रुपये की शास्ति कि नहीं है बात मेरे मान सम्मान कि है आज आपकी शाखा में मेरा ट्रैक रिकॉर्ड एक डिफाल्टर के रूप में हो गया है जबकि मेरे खाते में पर्याप्त राशी जमा है ,इस मानसिक संताप के लिए कौन जिम्मेदार है? कृपया अपने आप को मेरी जगह रखकर विचार कीजिये I आपके इस कृत्य की वजह से मेरे को आई.डी.बी.आई.बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित कर दिया गया है और 12/- रुपये की पेनल्टी भी मुझसे वसूल कर ली गई है I इन सब के लिए कौन जिम्मेदार है कृपया जाँच करवाइए और दोषियों को उचित दंड दिलवाइए I मेरे जो पेनल्टी लगी है उसको वापस मेरे खाते में क्रेडिट करवाने का श्रम कीजिये अन्यथा मुझे मजबूर होकर उपभोक्ता न्यायालय की शरण लेनी
पड़ेगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी आपकी होगी I मैं तो आपके बैंक की कार्य प्रणाली की सबसे बहुत ही प्रशंशा करता था पर मुझे क्या पता था कि आप मेरे साथ ही ऐसा कृत्य करेंगे I ग्राहक की सेवा ही सच्ची सेवा है ऐसे स्लोगन लिखना बंद कीजिये और अपनी कार्य प्रणाली को दुरुस्त कीजिये तभी ग्राहक की वास्तव में सच्ची सेवा होगीI कृपया स्टाफ को इस कृत्य और व्यव्हार के लिए सिख दीजिये और अपने लेवल पर स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर एंड जयपुर की ज्योति नगर ब्रांच से पत्राचार करके कारन जानिए कि जब मेरे खाते में पर्याप्त राशी थी तो क्यों भुगतान नहीं किया गया ,क्यों एक वफादार ग्राहक को सेवा दोष के कारन जलील होना पड़ा तभी आपकी छवि मेरी नज़रों में सुधरेगीI मुझे आशा ही नहीं अपितु पूरण विश्वास है कि इस दिशा में कोई ठोस कार्यवाही की जाएगी ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृति नहीं हो और सम्मानित ग्राहकों को परेशां नहीं होना पड़े I
सधन्यवाद
आपका ही,
आनंद शर्मा
82,अमृत नगर,विजय पथ के सामने
इस्कोन रोड, काली मंदिर के निकट, न्यू सांगानेर रोड,जयपुर
मोबाइल नंबर 9351255937
Leave a Reply